SBI से 80 लाख लोगों को फायदा, होम लोन लेने वालों के लिए खुशखबरी, SIB बैंक ने घटाई ब्‍याज दरें

TNM Editor
By TNM Editor January 1, 2018 13:59

नई दिल्ली: नये साल के मौके पर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई ने ग्राहकों को राहत देते हुए बेस रेट आधारित ब्‍याज दरों में 0.30 फीसदी की कटौती की है. यह एक जनवरी 2018 से ही लागू हो जाएगा. एसबीआई ने मौजूदा ग्राहकों के लिए बेस रेट आधारित ब्याज दर 8.95 प्रतिशत से 8.65 प्रतिशत कर दिया है. इतना ही नहीं, बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट यानी BPLR आधारित कर्ज की ब्‍याज दरों में भी कटौती की है. बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट यानी BPLR को 13.70 प्रतिशत से 13.40 प्रतिशत कर दिया है. एसबीआई की इस कदम से करीब 80 लाख ग्राहकों को फायदा होगा.

इतना ही नहीं, एसबीआई ने नये ग्राहकों के लिए 31 मार्च 2018 तक होम लोन के फीस पर छूट को भी बढ़ाया है. बैंक के इस कदम से होम लोन, कार लोन लेना सस्ता हो जाएगा. साथ ही बैंक की तरफ से हुई इस कटौती का सीधा फायदा आम आदमी को मिलेगा.

अपने बेस रेट में कटौती कर एसबीआई ने अपने ग्राहकों को नये साल के मौके पर बड़ा उपहार दिया है, क्योंकि बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के पास बेस रेट से जुड़े ऋण हैं. इस कटौती से निश्चित रूप से ग्राहक लाभान्वति होंगे. यह कटौती बैंक के उन प्रयासों का हिस्सा है, जो हाल ही में नीति दरों में कमी के ट्रांसमिशन को सुनिश्चित करता है. एसबीआई में खुदरा और डिजिटल बैंकिंग के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता ने कहा कि बैंक के इस कदम से करीब 80 लाख ग्राहक लाभान्वित होंगे.

बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) भारत की सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है, जो जुलाई 2017 में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 की सूची में 217 वें स्थान पर रही है. इस बैंक के दुनिया भर के 35 देशों में 198 कार्यालय हैं.  एसबीआई का भारत के वित्तीय क्षेत्र के साथ-साथ दुनिया भर में काफी मजबूत पकड़ है. एसबीआई के कई ज्वाइंट वेंचर भी हैं, जिनमें जीवन बीमा, सामान्य बीमा, निवेश बैंकिंग, म्युचुअल फंड, ब्रोकिंग और डिपॉजिटरी सेवाओं, क्रेडिट कार्ड, पेन्शन फंड मैनेजमेंट आदि शामिल हैं.

TNM Editor
By TNM Editor January 1, 2018 13:59
Write a comment

1 Comment

  1. Manar Ali April 5, 19:56

    Do you mind if I quote a few of your articles as log as I provide
    credit and sources back to your site? My blog is in the exact
    same area of interest as yours and my users would certainly benefit from some of tthe
    information you provide here. Please let me know if this okay with you.
    Regards!

    Reply to this comment
View comments

Write a comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*