कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 : राज्‍यपाल से मिले बीएस येदियुरप्‍पा, बहुमत साबित करने के लिए मिला एक सप्‍ताह का समय

TNM Editor
By TNM Editor May 15, 2018 12:15

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 : राज्‍यपाल से मिले बीएस येदियुरप्‍पा, बहुमत साबित करने के लिए मिला एक सप्‍ताह का समय

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रूझानों में  बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा था. लेकिन अब आंकड़े फिर से बदल रहे हैं. अचानक से बीेजेपी की बढ़त कम होना शुरू हो गई है.

बेंगलूरू: कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Election Results) नतीजों के मुताबिक 52 सीटों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं. जिसमें बीजेपी 37, कांग्रेस 10, जेडीएस 4, केपीजेपी एक सीट पर चुनाव जीत चुके हैं. वहीं बीजेपी 67, कांग्रेस-63 जेडीएस-35 और निर्दलीय एक सीट पर आगे चल रही हैं. इस हिसाब से बीजेपी 106 सीटों पर जीतती दिखाई दे रही है. लेकिन बहुमत के आंकड़े से बीजेपी पीछे होते दिखाई दे रही है इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने एचडी देवेगौड़ा से बात की है और वह एचडी कुमारस्वामी को कांग्रेस मुख्यमंत्री बनाने के लिये तैयार है. वहीं एक दलित उपमुख्यमंत्री बनाने की बात हो रही है.  गौरतलब है कि सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था. आर आर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था. जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था.

कर्नाटक चुनाव परिणाम LIVE UPDATES

5:23 PM : राज्‍यपाल से मिले बीएस येदियुरप्‍पा, बहुमत साबित करने के लिए मिला एक सप्‍ताह का समय. बीजेपी नेता अनंत कुमार ने कहा, बहुमत साबित कर देंगे.

 5:20 PM : विवादित रेड्डी बंधुओं की जीत. जी सोमशेखर रेड्डी ने बेल्लारी सिटी और जी करुणाकर रेड्डी ने हरपनहल्ली सीट से जीत दर्ज की.

5:12PM : भाजपा के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा, ‘भाजपा कर्नाटक में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी.’ राज्‍यपाल से मिलने पहुंचे येदियुरप्‍पा ने कहा कि सरकार बनाने का मौका बीजेपी को ही मिलना चाहिए क्‍योंकि वह सबसे बड़ी पार्टी है.

4:55PM : मैंने राज्‍यपाल से शाम 5 बजे मिलने का वक्‍त मांगा है. चूंकि‍ हम सबसे बड़ी पार्टी हैं तो हमें ही सरकार बनाना चाहिए : बीएस येदियुरप्‍पा

4:47PM : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर. रोशन बेग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के के. एस. नायडू को 15,040 मतों से हराया.

4:40PM : कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने राज्यपाल वजुभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंपा.

4:35PM : जेडीएस के एचडी कुमारस्‍वामी ने कर्नाटक के गवर्नर से मुलाकात के लिए आज शाम का वक्‍त मांगा है, लिखा हमने कांग्रेस का समर्थन स्‍वीकार कर लिया है.

4:30PM : भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री के एस ईश्वरप्पा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के के.बी. प्रसन्न कुमार को 46,107 मत के भारी अंतर से हराया.

4:20PM : मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे यतीन्द्र एस ने वरुना सीट जीती. उन्होंने भाजपा के टी बसावराजू को 58,616 मतों से हराया.

4:11PM : हम शीर्ष नेतृत्‍व से सलाह मशविरे के बाद भविष्‍य की रणनीति तय करेंगे : येदियुरप्‍पा

4:10PM : मैं भारतीय जनता पार्टी को यह जनादेश देने के लिए कर्नाटक के लोगों को धन्‍यवाद देता हूं. कांग्रेस पिछले दरवाजे से सत्ता में आना चाहती है, लोग इसे बर्दाश्‍त नहीं करेंगे : बीएस येदियुरप्‍पा

3:54PM : भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा ने सरकार बनाने के लिए जद (एस) को समर्थन देने के कांग्रेस के प्रस्ताव पर टिप्पणी करने से इनकार किया.

3:43PM : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एन ए हैरिस ने शांतिनगर सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के के. वासुदेवमूर्ति को 18,205 मतों से पराजित किया.

3:36PM : 3 बीजेपी नेता दिल्ली से कर्नाटक के लिए रवाना हो गये हैं. बीएस येदियुरप्पा का दिल्ली जाना कैंसिल

3:36PM : कांग्रेस और जेडीएस के नेता दोनों ही राज्यपाल से मुलाकात करेंगे.

3:30PM : शाम 5.30 बजे जेडीएस के नेता राज्यपाल से मिलेंगे. कांग्रेस के समर्थन की चिट्ठी सौंपेंगे.

3:23PM : बीजेपी के तीन बड़े कर्नाटक के लिए रवाना

3:22PM : कांग्रेस का ऑफर जेडीएस को मंजूर, दोनों मिलकर बनायेंगे सरकार, शाम को राज्यपाल को सौंपेगे चिट्ठी

2:15PM : सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी और बदामी दोनों सीटों पर पीछे चल रहे हैं.

1:35PM : बीजेपी ने सुल्लिया सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार अंगारा एस ने 26068 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी को हराया.

1:27PM : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि, ‘कर्नाटक नतीजों से अब समय आ गया है जब अखिल भारतीय कांग्रेस को अपना नाम बदलकर पांडिचेरी, मिजोरम, पंजाब कांग्रेस (पीएमपी) कर लेना चाहिए.’

12:56PM : बीजेपी 109, कांग्रेस-70 जेडीएस-40 सीटों पर आगे है. कयास इस बात के लगाये जा रहे हैं कि अगर बीजेपी को बहुमत नहीं मिलता है तो क्या कांग्रेस और जेडीएस मिलकर सरकार बनायेंगे.

12:46PM, :  कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत पर दिल्ली में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

TNM Editor
By TNM Editor May 15, 2018 12:15
Write a comment

No Comments

No Comments Yet!

Let me tell You a sad story ! There are no comments yet, but You can be first one to comment this article.

Write a comment
View comments

Write a comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*